पठानकोट हमला : चार्जशीट पेश आतंकी मसूद अजहर मुख्य आरोपी

Masood-Azhar

राष्ट्रीय जांच एजेंसी यानी एनआईए ने इसी साल हुए पठानकोट हमले पर सोमवार को पंचकुला की स्पेशल कोर्ट में अपनी चार्जशीट दायर की है। एनआईए ने करीब 100 पन्नों में पुलिंदा तैयार कर स्पेशल कोर्ट में पेश किया है। इसमें पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के चीफ मसूद अजहर को मुख्य आरोपी बनाया है। साथ ही एनआईए ने अजहर के भाई रउफ असगर, शाहिद लतीफ और कासिम जान को आरोपी बनाया है।

गौरतलब है कि कि इसी साल जनवरी में पठानकोट एयरबेस पर आतंकी हमला हुआ था। इस आतंकी हमले में सात जवान शहीद हुए थे। पठानकोट की घटना के तत्काल बाद रउफ ने एक वीडियो संदेश जारी कर आतंकी हमले की जिम्मेदारी ली थी और अपने भाई अजहर को महिमामंडित किया था जिसे 1999 में इंडियन एयरलाइन्स के विमान आईसी-814 के यात्रियों के बदले छोड़ा गया था।

भारत एनआईए के आरोप पत्र का उपयोग इस साल दो जनवरी को हुए पठानकोट आतंकी हमले के सिलसिले में मसूद अजहर की भूमिका को उजागर करने के लिए विभिन्न अंतरराष्ट्रीय मंचों पर करेगा। एनआईए के अनुसार हमले के दो दिन बाद मारे गये आतंकवादियों की पहचान नासिर हुसैन, हाफिज अबू बाकर, उमर फारक तथा अब्दुल कयूम के तौर पर की गयी और वे क्रमश: पाकिस्तान के वेहारी (पंजाब), गुजरांवाला (पंजाब), संघार (सिंध) और सुक्कुर (सिंध) के थे।