ट्रंप ने विदेश मंत्री के तौर पर रेक्स टिलरसन को चुना

rex-tillerson

वाशिंगटन। अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने देश के विदेश मंत्री के तौर पर एक्सॉनमोबिल के सीईओ रेक्स टिलरसन को चुन लिया है। अमेरिकी मीडिया ने ऐसे समय में मंगलवार को यह जानकारी दी जब रेक्स के रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ संबंधों के कारण उनके चयन की पुष्टि की संभावनाओं के जटिल होने की आशंका को लेकर अटकलें लगाई जा रही हैं।

ट्रंप ने ट्वीट किया कि मैं देश के अगले विदेश मंत्री के संबंध में कल सुबह घोषणा करूंगा। इसके कुछ ही देर बाद इस पद के शीर्ष दावेदारों में शामिल मैसाचुसेट्स के पूर्व गवर्नर मिट रोमनी ने ट्वीट किया कि वह विदेश मंत्री का पदभार नहीं संभालेंगे। रोमनी ने कहा कि हमारे महान देश के विदेश मंत्री के पद के लिए मेरे नाम पर विचार किया जाना सम्मान की बात है। 

नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ट्रंप के साथ मेरी बातचीत मनोरंजक एवं ज्ञानवर्धक रही। मुझे बहुत उम्मीदें है कि नया प्रशासन देश को ताकत, समृद्धि एवं शांति के मार्ग पर लेकर जाएगा। ‘द वाल स्ट्रीट जनरल’ ने कुछ घंटों बाद सत्ता हस्तांतरण दल के एक अधिकारी के हवाले से कहा कि ट्रंप ने टिलरसन को शीर्ष राजनयिक के रूप में चुना है।

समाचार पत्र ने कहा कि टिलरसन दिग्गज प्रमुख कार्यकारी हैं जिनका विदेशों में भी व्यापक कारोबार है लेकिन विदेशी नेताओं से उनके संबंध उनके नाम की पुष्टि की संभावनाओं को जटिल बना सकते हैं। यदि इस बात की पुष्टि हो जाती है तो जॉन केरी के जाने के बाद टिलरसेन विदेश मंत्री के रूप में कार्यभार संभालेंगे। ट्रंप ने सप्ताहांत में टिलर की प्रशंसा की थी।