ENG V/S IND: इंग्लैंड ने टॉस जीत पहले चुनी बल्लेबाजी

ind vs eng test

भारत-इंग्लैंड के बीच आज से चेन्नई के चेपक स्टेडियम में शुरू हुए अंतिम और पांचवे टेस्ट में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया है। पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत पहले से ही 3-0 से सीरीज जीत चुका है।‘वरदा’ तूफान की उथल-पुथल के बीच मैच से शहर के लोगो को थोड़ी राहत मिलेगी। हालांकि, इस तूफान से चेन्नई का क्रिकेट स्टेडियम भी नहीं बच सका लेकिन, पिच और ग्राउंड को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचा। 

स्टेडियम को समय पर तैयार करने की मुहिम में मैदान कर्मियों को बुधवार को जले कोयले का इस्तेमाल करते हुए देखा गया, जिन्होंने मैदान की पिच को सुखाने के लिए ऐसा किया। मैच हालांकि भारतीय टीम के लिए इतना अहम नहीं है, क्योंकि वह मुंबई में शानदार जीत से पहले ही सीरीज अपने नाम कर चुकी है। बुधवार को गीले मैदान के कारण ट्रेनिंग भी रद्द कर दी गई। जबकि स्टेडियम में देश की सर्वश्रेष्ठ पानी निकासी प्रणाली मौजूद है।

भारतीय टीम पांच मैचों की सीरीज में 3-0 से अजेय बढ़त बनाए है और अगर अंतिम टेस्ट में उसने जीत दर्ज कर ली, तो यह इंग्लैंड के खिलाफ उनकी सीरीज में सबसे बड़ी जीत होगी, क्योंकि इससे पहले वह 1992-93 में मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में इंग्लैंड को 3-0 से क्लीन स्वीप कर चुका है। यह भारत के लिए इंग्लैंड से पिछली दो सीरीज में मिली शिकस्त का बदला चुकता करने का मौका होगा।

टीमें इस प्रकार हैं:-

भारत: विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, मनीष पांडे, रविचंद्रन अश्विन, पार्थिव पटेल, रवींद्र जडेजा, अमित मिश्रा, शारदुल ठाकुर, उमेश यादव, करुण नायर, जयंत यादव और भुवनेश्वर कुमार
 
इंग्लैंड : एलिस्टेयर कुक (कप्तान), कीटन जेनिंग्स, मोईन अली, जानी बेयरस्टो (विकेटकीपर), जेक बाल, गैरी बैलेंस, गेरेथ बैटी, स्टुअर्ट ब्राड, जोस बटलर, बेन डकेट, स्टीवन फिन, लियाम डॉसन, आदिल राशिद, जो रुट, बेन स्टोक्स, क्रिस वोक्स